बादल का पर्यायवाची शब्द, विलोम शब्द । Badal ka paryayvachi shabd

हिंदी शब्द ज्ञान यात्रा के तहत आज का शब्द है बादल (Badal) तथा आज हम जानेंगे की बादल का पर्यायवाची शब्द क्या हैं (Badal ka paryayvachi shabd kya hai) यानी बादल का समानार्थी शब्द (Badal ka samanarthi shabd) क्या होता हैं तथा बादल का विलोम शब्द क्या होता है. एक बात ध्यान रखे की बादल और आकाश दोनो शब्द अलग अलग होते हैं इसलिए दोनो के पर्यायवाची शब्द भी अलग अलग होते हैं. इस लेख में हम बादल को इंग्लिश में क्या कहते हैं तथा इसके हिंदी अर्थ (Badal meaning in english hindi) के बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे. हिंदी शब्द यात्रा के विभिन्न लेखों के माध्यम से आप हिंदी साहित्य की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है. यह जानकारी आपको विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा तथा शैक्षणिक परीक्षा में सफलता प्राप्त करने हेतु मददगार साबित होगी तथा सामान्यत इन परीक्षाओं में बादल के एक, दो, तीन, चार, पांच पर्यायवाची शब्द के बारे में पूछा जाता है.

बादल के पर्यायवाची शब्द विलोम शब्द समानार्थी शब्द।, badal ke paryayvachi shabd samanarthi Shabd vilom Shabd
{tocify} $title={Table of Contents}

बादल का पर्यायवाची शब्द (Badal ke paryayvachi shabd in Hindi)

जैसा की आप जानते हैं की एक समान अर्थ बताने वाले शब्दों को पर्यायवाची शब्द (Synonyms Words) या समानार्थी (samanarthi) शब्द कहा जाता हैं. हिंदी साहित्य में विशाल शब्दो का समूह है जिनमें से कई शब्द एक जैसे अर्थ प्रदान करते हैं जिन्हे पर्यायवाची या समानार्थी शब्द कहा जाता है.
बादल का प्रमुख पर्यायवाची शब्द मेघ, जलद, अंबुद, नीरद तथा तोयद हैं और अन्य 29 प्रमुख बादल का समानार्थी शब्द निम्नलिखित हैं.

29 बादल का पर्यायवाची शब्द

मेघ, घन, जलद, अंबुद, तोयद, नीरद, पयोद, वारिद, तोयधर, पयोधर, जलधर, अंबुधर, नीरधर, वारिधर, पर्जन्य, घनश्याम, जगजीवन, सारंग, अब्र, अभ्र, घटा, जीमूत, धराधर, वारिवाह, बलाधर, बदली, बलाहक, घनमाला और कादंबिनी आदि.
बादल के पर्यायवाचीBadal ke Paryayvachi
मेघMegh
घनGhan
जलद Jalad
अंबुदAmbud
तोयदToyad
नीरदNirad
पयोदPayod
वारिदVarid
तोयधरToydhar
पयोधरPayodhar
जलधरJaldhar
अंबुधरAmbudhar
नीरधरNirdhar
वारिधरVaridhar
पर्जन्यParjanya
घनश्यामGhanshyam
जगजीवनJagjivan
सारंगSarang
अब्रAbra
अभ्रAbhra
घटाGhata
जीमूतJeemut
धराधरDharadhar
वारिवाहVarivah
बलाधरBaladhar
बदलीBadli
बलाहकBalahak
घनमालाGhanmala
कादंबिनीKandbibi

बादल का हिंदी अर्थ (Cloud meaning in hindi)

बादल का हिंदी अर्थ (Cloud meaning in hindi) होता है की पृथ्वी के वायुमण्डल में मौजूद विभिन्न स्रोतों से उपलब्ध जलवाष्प के संघनन होने से बने जलकणों के विभिन्न आकारों की दृश्यमान राशि को बादल कहा जाता है.
साधारण भाषा में कहे तो जल के वाष्पीकरण से बदलो का निर्माण होता हैं जो वर्षा हेतु जिम्मेदार होते हैं. इस तरह आप बादल का हिंदी अर्थ (Cloud meaning in hindi) जान चुके हैं, अब हम जानेंगे की बादल को इंग्लिश में क्या कहते हैं (Badal meaning in english).

बादल को इंग्लिश में क्या कहते हैं (Badal meaning in english)

बादल का अंग्रेजी में अर्थ (Badal meaning in english) क्लाउड (Cloud) होता हैं. बादल को इंग्लिश में Cloud कहते हैं.
बादल के पर्यायवाची (Badal ke paryayvachi) तथा बादल के हिंदी इंग्लिश अर्थ के बारे में आप अब तक की पोस्ट में जान चुके हैं और अब हम बादल का विलोम शब्द (Badal ka vilom shabd) क्या होता है, इस बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे.

बादल का विलोम शब्द (Badal ka vilom shabd)

इस शब्द का विलोम शब्द की जानकारी निम्न है-
  • बादल का विलोम शब्द कुछ नही होता है, हालांकि कुछ लोग बादल का विलोम शब्द धरती समझते हैं किंतु ऐसा नहीं होता हैं.
  • बादल के अंग्रेजी अर्थ क्लाउड (Cloud) का विलोम शब्द (Opposite Word) कुछ नहीं होता हैं.

पर्यायवाची शब्द बादल का हिंदी वाक्यों में प्रयोग

बादल का पर्यायवाची शब्द (Synonyms of Cloud in Hindi) का अर्थ हालांकि लगभग एक ही होता हैं किंतु इनके वाक्यों में प्रयोग परिस्थिति अनुसार परिवर्तित हो जाता है, बादल के पर्यायवाची शब्द का वाक्य में प्रयोग के उदाहरण निम्न है-
  • बादल- बादल के बरसने से किसानों में खुशी की लहर है.
  • मेघ- काले मेघ बरसने को आतुर दिख रहे हैं.
  • घन- काली घनघोर घटा छा रही है.

सारांश

इस तरह आपने आज जाना की बादल का पर्यायवाची शब्द मेघ, जलद, अंबुद, नीरद, तोयद आदि होते हैं तथा बादल का विलोम शब्द कुछ नही होता है. इसके अलावा बादल शब्द के हिंदी अर्थ तथा बादल को इंग्लिश में क्या कहते हैं (Badal meaning in english) के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की. इस पोस्ट में हमने निम्नलिखित सवालों के जवाब दिए हैं-
  • बादल का पर्यायवाची शब्द क्या है(Badal ka paryayvachi shabd kya hai)
  • बादल का पर्यायवाची शब्द हिंदी में (Badal ka paryayvachi shabd hindi mein)
  • बादल के पर्यायवाची शब्द (Badal ke paryayvachi shabd) तथा बादल का समानार्थी शब्द हिंदी (Badal ka samanarthi shabd) एक ही होते हैं.
  • बादल का विलोम शब्द (Badal ka vilom shabd) कुछ नहीं होता है.
  • पर्यायवाची शब्द बादल (badal ka paryavachi) की तरह ही बरसने वाला बादल का पर्यायवाची भी जलद, नीरद, तोयद, घन, अंबुद आदि ही होते हैं.
  • बादल को इंग्लिश में क्या कहते हैं - Cloud
और नया पुराने