घर का पर्यायवाची शब्द, समानार्थी, विलोम शब्द । Ghar ka paryayvachi shabd

घर के पर्यायवाची शब्द सदन, मकान, गृह, आवास, निवास, धाम आदि होते हैं तथा इस लेख में हम इसके बारे पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे. हिंदी शब्द ज्ञान यात्रा के तहत आज का शब्द है घर (Home) तथा आज हम जानेंगे की घर का पर्यायवाची शब्द क्या हैं (Ghar ka paryayvachi shabd kya hai) यानी घर का समानार्थी शब्द क्या होता हैं (Ghar ka samanarthi shabd) तथा घर का विलोम शब्द क्या होता है (Ghar ka Vilom Shabd). इसके अतिरिक्त हम घर को इंग्लिश में क्या कहते हैं तथा इसके हिंदी अर्थ (Ghar meaning in english hindi) के बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे.
हिंदी शब्द यात्रा के विभिन्न लेखों के माध्यम से आप हिंदी साहित्य की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है. यह जानकारी आपको विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा तथा शैक्षणिक परीक्षा में सफलता प्राप्त करने हेतु मददगार साबित होगी तथा सामान्यत इन परीक्षाओं में घर के एक, दो, तीन, चार, पांच पर्यायवाची शब्द के बारे में पूछा जाता है.

घर का समानार्थी शब्द (Ghar ka samanarthi shabd), घर का विलोम शब्द (Ghar ka vilom shabd), Ghar ka spelling, Ghar ka english
{tocify} $title={Table of Contents}

घर का पर्यायवाची शब्द (Ghar ka paryayvachi shabd in Hindi)

जैसा की आप जानते हैं की एक समान अर्थ बताने वाले शब्दों को पर्यायवाची शब्द (Synonyms Words) या समानार्थी (samanarthi) शब्द कहा जाता हैं. हिंदी साहित्य में विशाल शब्दो का समूह है जिनमें से कई शब्द एक जैसे अर्थ प्रदान करते हैं जिन्हे पर्यायवाची या समानार्थी शब्द कहा जाता है.
घर का प्रमुख पर्यायवाची शब्द सदन, मकान, गृह, आवास, निवास और धाम हैं और अन्य 19 प्रमुख घर का समानार्थी शब्द निम्नलिखित हैं.

घर के 19 पर्यायवाची शब्द

सदन, मकान, गृह, आवास, निवास, धाम, भवन, डेरा, बसेरा, निकेतन, बासा, वास, वासस्थान, आगार, आलय, अयन, निलय, गेह तथा निकेत आदि.

घर के पर्यायवाचीGhar ke Paryayvachi
सदनSadan
मकानMakan
गृहGrah
आवासAawas
निवासNiwas
धामDham
भवनBhawan
डेराDera
बसेराBasera
निकेतनNiketan
बासाBasa
वासVas
वासस्थानVassthan
आगारAagar
आलयAalay
अयनAyan
निलयNilay
निकेतNiket

घर का हिंदी अर्थ (Home meaning in hindi)

घर का हिंदी अर्थ (Home meaning in hindi) होता है की मानव निर्मित ऐसी रचना जिसमे कोई व्यक्ति या परिवार रहता है वो घर कहलाता है. यानी घर वो स्थान है जहां कोई व्यक्ति और परिवार रहता है. इस तरह आप घर का हिंदी अर्थ (Home meaning in hindi) जान चुके हैं, अब हम जानेंगे की घर को इंग्लिश में क्या कहते हैं (Ghar meaning in english).

घर को इंग्लिश में क्या कहते हैं (Ghar meaning in english)

घर का अंग्रेजी में अर्थ होम (Home) होता हैं (Ghar meaning in english are Home). यानी घर को इंग्लिश में Home कहते हैं.
घर के पर्यायवाची (Ghar ke paryayvachi) तथा घर के हिंदी इंग्लिश अर्थ के बारे में आप अब तक की पोस्ट में जान चुके हैं और अब हम घर का विलोम शब्द (Ghar ka vilom shabd) क्या होता है, इस बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे.

घर का विलोम शब्द (Ghar ka vilom shabd)

किसी भी शब्द का विपरीत यानी उल्टा अर्थ बताने वाले शब्द को विलोम शब्द कहा जाता है. एक दूसरे के विपरीत अर्थ वाले शब्द आपस में विलोम शब्द कहलाते है. घर शब्द का विलोम शब्द की जानकारी निम्नलिखित है-
  • घर का विलोम शब्द कहीं पर बाहर तो कहीं पर बेघर माना जाता है लेकिन प्रतियोगिता परीक्षा में दोनो उतर ही सही माना जाता है.
  • घर का विलोम शब्द- बाहर तथा बेघर
  • घर के अंग्रेजी अर्थ होम (Home) का विलोम शब्द (Opposite Word) आउटसाइड (Outside) होता हैं.

पर्यायवाची शब्द घर का हिंदी वाक्यों में प्रयोग

घर का पर्यायवाची शब्द (Synonyms of Home in Hindi) का अर्थ हालांकि लगभग एक ही होता हैं किंतु इनके वाक्यों में प्रयोग परिस्थिति अनुसार परिवर्तित हो जाता है, घर के पर्यायवाची शब्द का वाक्य में प्रयोग के उदाहरण निम्न है-
  • घर- जो स्वाद घर के खाने में होता हैं वो कहीं नहीं मिलता है.
  • आवास- प्रधानमंत्री आवास योजना आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए संजीवनी साबित हुई.
  • भवन- गोकुल भवन के सभी लोग मिलजुल कर रहते हैं.
  • सदन- संस्कार सदन में कल विवाह समारोह का आयोजन हुआ.
  • मकान- किसी भी मकान की नींव हमेशा मजबूत होनी चाहिए.
  • निवास- निवास स्थान हमेशा साफ सुथरा होना चाहिए.
  • धाम- गोकुल धाम सोसाइटी में डॉक्टर हाथी सबसे मोटे आदमी है.
इस तरह आपने आज के लेख में जाना की घर का पर्यायवाची शब्द भवन, सदन, निवास, मकान, गृह आदि होते हैं तथा घर का विलोम शब्द बाहर तथा बेघर होता है. इसके अलावा घर शब्द के हिंदी अर्थ तथा घर को इंग्लिश में क्या कहते हैं (Ghar meaning in english) के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की. इस पोस्ट में हमने निम्नलिखित सवालों के जवाब दिए हैं-
  • घर का पर्यायवाची शब्द क्या है(Ghar ka paryayvachi shabd kya hai)
  • घर के पर्यायवाची शब्द हिंदी में (Ghar ke paryayvachi shabd Hindi mein) तथा घर का समानार्थी शब्द हिंदी में (Ghar ka samanarthi shabd hindi mein) एक ही होते हैं.
  • घर का विलोम शब्द (Ghar ka vilom shabd) बाहर तथा बेघर होता है.
  • Ghar ka spelling Home यानी Ghar ka english Home होता है.
इस तरह के अन्य शब्दो की जानकारी हेतु हमारे साथ जुड़े रहिए.
और नया पुराने