इच्छा का पर्यायवाची, विलोम शब्द और हिंदी इंग्लिश अर्थ

हिंदी शब्द ज्ञान यात्रा में आज का शब्द है इच्छा (Icha) और आज हम जानेंगे की इच्छा का अर्थ, विलोम शब्द तथा इच्छा का पर्यायवाची शब्द क्या है. इच्छा का हिंदी अर्थ तथा अंग्रेजी अर्थ (Icha meaning in english) के बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे. हिंदी शब्द यात्रा के विभिन्न लेखों के माध्यम से आप हिंदी साहित्य की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है. यह जानकारी आपको विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा तथा शैक्षणिक परीक्षा में सफलता प्राप्त करने हेतु मददगार साबित होगी.
icha ka paryayvachi shabd, Icha ka vilom shabd, इच्छा meaning in english, icha meaning in english

इच्छा का पर्यायवाची शब्द । Icha ka Paryayvachi Shabd in Hindi
जैसा की आप जानते हैं की एक समान अर्थ बताने वाले शब्दों को पर्यायवाची शब्द (Synonyms Words) या समानार्थी (samanarthi) शब्द कहा जाता हैं. हिंदी साहित्य में विशाल शब्दो का समूह है जिनमें से कई शब्द एक जैसे अर्थ प्रदान करते हैं जिन्हे पर्यायवाची या समानार्थी शब्द कहा जाता है.

इच्छा का प्रमुख पर्यायवाची शब्द कमाना, अभिलाषा, लालसा तथा आकांक्षा है और अन्य प्रमुख इच्छा पर्यायवाची शब्द यानी इच्छा का समानार्थी शब्द निम्नलिखित हैं-
14 इच्छा के पर्यायवाची शब्द: अभिलाषा, कामना, आकांक्षा, अभिप्राय, चाह, लिप्सा, ईप्सा, मनोरथ, ईहा, वांछा, स्पृहा, लालसा, मर्जी और अभीष्ट आदि.

इच्छा के पर्यायवाचीIcha ke Paryayvachi
अभिलाषाAbhilasha
कामनाKamna
आकांक्षाAakanksha
अभिप्रायAbhiparya
चाहChah
लिप्साLipsa
ईप्साEpsa
मनोरथManorath
ईहाEha
वांछाVancha
स्पृहाSpraha
लालसाLalsa
मर्जीMarji
अभिष्ठAbhisth

इच्छा का हिंदी अर्थIcha meaning in hindi
इच्छा शब्द का हिंदी अर्थ (Icha meaning in hindi) होता है मन की चाहत यानी किसी परिणाम, वस्तु या व्यक्ति के प्रति चाहत या उसकी कामना करना. इस तरह आप इच्छा का हिंदी अर्थ (Icha meaning in hindi) जान चुके हैं, अब हम इच्छा का अंग्रेजी अर्थ (Icha meaning in english) जानेंगे.

इच्छा का अंग्रेजी अर्थ । Icha meaning in english । Icha in english
इच्छा का अंग्रेजी में अर्थ (Icha meaning in english) डिजायर (Desire) होता हैं. इच्छा meaning in english डिजायर (Desire) होता हैं.

इच्छा का पर्यायवाची शब्द तथा इच्छा के हिंदी इंग्लिश अर्थ के बारे में आप अब तक की पोस्ट में जान चुके हैं और अब हम इच्छा का विलोम शब्द (Icha ka vilom shabd) क्या होता है, इस बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे.

इच्छा का विलोम शब्द । Icha ka vilom shabd
इस शब्द का विलोम शब्द की जानकारी निम्न है-
  • इच्छा का विलोम शब्द अनिच्छा होता हैं.
  • Icha ka vilom shabd unichcha होता है.
  • इच्छा के अंग्रेजी अर्थ डिजायर (Desire) का विलोम शब्द (Opposite Word) रिलक्टेंस (Reluctance) होता हैं.
इच्छा का पर्यायवाची शब्दों का हिंदी वाक्यों में प्रयोग
इच्छा का पर्यायवाची शब्द (Synonyms of Desire in Hindi) का अर्थ हालांकि लगभग एक ही होता हैं किंतु इनके वाक्यों में प्रयोग परिस्थिति अनुसार परिवर्तित हो जाता है, इच्छा शब्द के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग के उदाहरण निम्न है-
  • इच्छा- प्रत्येक मनुष्य की जीवन में कुछ अलग करने की इच्छा होती है.
  • अभिलाषा- माथुर जी की अभिलाषा थी की वो एक दिन बहुत बड़े बिजनेसमैन बनेंगे.
  • कामना- हर आदमी ढेर सारा पैसा कमाने की कामना रखता है.
  • आकांक्षा- मेरी आकांक्षा है की मैं एक अध्यापक बनूं.
  • चाह- सभी माता पिता की चाह होती है की उसके बच्चे हर क्षेत्र में सफल हो.
यह भी पढे-इस तरह आपने आज जाना की इच्छा का पर्यायवाची शब्द अभिलाषा, कामना, आकांक्षा आदि होते हैं तथा इच्छा का विलोम शब्द अनिच्छा है. इसके अलावा इच्छा शब्द के हिंदी अर्थ तथा इच्छा का अंग्रेजी अर्थ (Icha meaning in english) के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की. इस पोस्ट में हमने निम्नलिखित सवालों के जवाब दिए हैं-
  • इच्छा meaning in english
  • Icha meaning in english and hindi
  • Icha in english
  • इच्छा का पर्यायवाची शब्द (Icha ka paryayvachi shabd)
  • इच्छा पर्यायवाची शब्द
  • इच्छा का विलोम शब्द (Icha ka vilom shabd)
और नया पुराने