रात का पर्यायवाची शब्द, विलोम शब्द, हिंदी इंग्लिश अर्थ, समानार्थी

रात के पर्यायवाची शब्द निशा, रात्रि, रजनी, यामिनी, तमी, रैन आदि होते हैं तथा इस लेख में हम इसके बारे पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे. हिंदी शब्द ज्ञान यात्रा के तहत आज का शब्द है रात (Night) तथा आज हम जानेंगे की रात का पर्यायवाची शब्द क्या हैं (Raat ka paryayvachi shabd kya hai) यानी रात का समानार्थी शब्द क्या होता हैं (Raat ka samanarthi shabd) तथा रात का विलोम शब्द क्या होता है (Raat ka Vilom Shabd kya hai).
इसके अतिरिक्त हम रात को इंग्लिश में क्या कहते हैं तथा रात का हिंदी अर्थ (Raat meaning in english hindi) के बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे.
हिंदी शब्द यात्रा के विभिन्न लेखों के माध्यम से आप हिंदी साहित्य की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है. यह जानकारी आपको विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा तथा शैक्षणिक परीक्षा में सफलता प्राप्त करने हेतु मददगार साबित होगी तथा सामान्यत इन परीक्षाओं में रात के एक, दो, तीन, चार, पांच पर्यायवाची शब्द के बारे में पूछा जाता है.

raat ka paryayvachi shabd, raat ka vilom shabd, rat ka paryavachi in hindi
{tocify} $title={Table of Contents}

रात का पर्यायवाची शब्द क्या है (Raat ka paryayvachi shabd in Hindi)

जैसा की आप जानते हैं की एक समान अर्थ बताने वाले शब्दों को पर्यायवाची शब्द (Synonyms Words) या समानार्थी शब्द (Samanarthi shabd) कहा जाता हैं. हिंदी साहित्य में विशाल शब्दो का समूह है जिनमें से कई शब्द एक जैसे अर्थ प्रदान करते हैं जिन्हे पर्यायवाची या समानार्थी शब्द कहा जाता है.
रात का प्रमुख पर्यायवाची शब्द निशा, रात्रि, रजनी, यामिनी, तमी और रैन हैं तथा अन्य 22 प्रमुख रात का समानार्थी शब्द निम्नलिखित हैं.

रात का 22 पर्यायवाची शब्द

निशा, रात्रि, रजनी, यामिनी, तमी, रैन, क्षणदा, तमस्विनी, तमिस्रा, शर्वरी, निशि, यामा, त्रियामा, दोषा, विभावरी, तमा, राका, निशीथ, निशीथिनी, अमाँ, कादंबरी और क्षपा आदि.

रात के पर्यायवाची शब्दRaat ke Paryayvachi shabd
निशाNisha
रात्रिRatri
रजनीRajni
यामिनीYamini
तमीTami
रैनRain
क्षणदाKshanada
तमस्विनीTamasvini
तमिस्राTamisra
शर्वरीSharvari
निशीNishi
यामाYama
त्रियामाTriyama
दोषाDosha
विभावरीVibhavari
तमाTama
राकाRaka
निशीथNishith
निशीथिनीNishithini
अमाँAman
कादंबरीKadambari
क्षपाKshapa

रात का हिंदी अर्थ (Night meaning in hindi

रात का हिंदी अर्थ (Night meaning in hindi) यह होता है की रात समय का वह हिस्सा होता है जब सूरज का प्रकाश धरती पर नही होता हैं या हम तक नहीं पहुँचता हैं. यह शाम से लगाकर सुबह के बीच का समय होता हैं.
इस तरह आप रात का हिंदी अर्थ जान चुके हैं, अब हम जानेंगे की english meaning of रात क्या होती हैं.

रात को इंग्लिश में क्या कहते हैं (Raat meaning in english)

  • रात का अंग्रेजी में अर्थ नाइट (Night) होता हैं.
  • Raat meaning in english are Night.
  • रात को इंग्लिश में Night कहते हैं.
रात के पर्यायवाची (Raat ke paryayvachi) तथा रात के हिंदी इंग्लिश अर्थ के बारे में आप अब तक की पोस्ट में जान चुके हैं और अब हम रात का विलोम शब्द क्या होता है, इस बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे.
>

रात का विलोम शब्द (Raat ka vilom shabd)

>किसी भी शब्द का विपरीत यानी उल्टा अर्थ बताने वाले शब्द को विलोम शब्द कहा जाता है. एक दूसरे के विपरीत अर्थ वाले शब्द आपस में विलोम शब्द कहलाते है. रात शब्द का विलोम शब्द की जानकारी निम्नलिखित है-
  • रात का विलोम शब्द दिन होता हैं. याद रखें की रात और शाम में फर्क होता हैं तथा शाम का विलोम शब्द सुबह होता हैं.
  • रात का विलोम शब्द- दिन
  • रात के अंग्रेजी अर्थ नाइट (Night) का विलोम शब्द (Opposite Word) डे (Day) होता हैं.

पर्यायवाची शब्द रात का हिंदी वाक्यों में प्रयोग

रात के सभी पर्यायवाची शब्द (Synonyms of Night in Hindi) का अर्थ हालांकि लगभग एक ही होता हैं किंतु इनके वाक्यों में प्रयोग परिस्थिति अनुसार परिवर्तित हो जाता है, रात के पर्यायवाची शब्द का वाक्य में प्रयोग के उदाहरण निम्न है-
  • रात- रात में समय पर और पूरी नींद लेनी चाहिए.
  • रात्रि- उत्तर प्रदेश में हमने रात्रि विश्राम लखनऊ में किया.
  • निशा- निशा ढलते ही चांदनी छा जाती हैं और तारे टिमटिमाने लगते हैं.
  • रजनी- श्याम ने रजनी की पढ़ाई देखकर उसकी खूब प्रशंसा की.
  • यामिनी- यामिनी कक्षा की सबसे होशियार बालिका हैं.
इस तरह आपने आज के लेख में जाना की रात का पर्यायवाची शब्द निशा, रात्रि, रजनी, यामिनी, तमी, रैन आदि होते हैं तथा रात का विलोम शब्द दिन होता है. इसके अलावा रात शब्द के हिंदी अर्थ तथा रात को इंग्लिश में क्या कहते हैं (Translate Raat meaning in english from hindi) के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की. इस पोस्ट में हमने निम्नलिखित सवालों के जवाब दिए हैं-
  • रात का पर्यायवाची शब्द क्या है (Raat ka paryayvachi shabd kya hai)- निशा, रात्रि, रजनी, यामिनी, तमी, रैन आदि.
  • रात के पर्यायवाची शब्द हिंदी में (Raat ke paryayvachi shabd Hindi mein) तथा रात का समानार्थी शब्द हिंदी में (Raat ka samanarthi shabd hindi mein) एक ही होते हैं.
  • रात का विलोम शब्द (Raat ka vilom shabd) दिन होता है.
  • रात को इंग्लिश में क्या कहते हैं - Night
और नया पुराने