Trending

नदी का पर्यायवाची शब्द विलोम शब्द हिंदी इंग्लिश अर्थ

नदी का पर्यायवाची शब्द सरिता, तरंगिणी, निर्झरी, प्रवाहिणी, तरिणी आदि होते हैं तथा इस लेख में हम इसके बारे पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे. हिंदी शब्द ज्ञान यात्रा के तहत आज का शब्द है नदी (River) तथा आज हम जानेंगे की नदी का पर्यायवाची शब्द क्या हैं (Nadi ka paryayvachi shabd kya hai) यानी नदी का समानार्थी शब्द क्या होता हैं (Nadi ka samanarthi shabd) तथा यह भी जानेंगे की नदी का विलोम शब्द क्या होता है (Nadi ka Vilom Shabd kya hai).
इसके अतिरिक्त हम नदी को इंग्लिश में क्या कहते हैं तथा नदी का हिंदी अर्थ (Nadi meaning in english hindi) के बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे.
हिंदी शब्द यात्रा के विभिन्न लेखों के माध्यम से आप हिंदी साहित्य की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है. यह जानकारी आपको विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा तथा शैक्षणिक परीक्षा में सफलता प्राप्त करने हेतु मददगार साबित होगी तथा सामान्यत इन परीक्षाओं में नदी के एक, दो, तीन, चार, पांच पर्यायवाची शब्द के बारे में पूछा जाता है.

Nadi ka paryayvachi shabd, Nadi ka vilom Shabd, Nadi ka meaning hindi english arth
{tocify} $title={Table of Contents}

नदी का पर्यायवाची शब्द क्या है (Nadi ka paryayvachi shabd in Hindi)

जैसा की आप जानते हैं की एक समान अर्थ बताने वाले शब्दों को पर्यायवाची शब्द (Synonyms Words) या समानार्थी शब्द (Samanarthi shabd) कहा जाता हैं. हिंदी साहित्य में विशाल शब्दो का समूह है जिनमें से कई शब्द एक जैसे अर्थ प्रदान करते हैं जिन्हे पर्यायवाची या समानार्थी शब्द कहा जाता है.
नदी का प्रमुख पर्यायवाची शब्द सरिता, तरंगिणी, निर्झरी, प्रवाहिणी, तरिणी आदि हैं तथा अन्य 35 प्रमुख नदी का समानार्थी शब्द निम्नलिखित हैं-

नदी का 35 पर्यायवाची शब्द

सरिता, तरंगिणी, निर्झरी, प्रवाहिणी, तरिणी, तरनी, नद, नदिया, तटिनी, तटी, निर्झरिणी, शैलजा, कल्लोलिनी, कूलंकषा, कलकलनादिनी, कगोलिनी, दरिया, दुकूलनी, दुकूलवती, धारावती, निम्नगा, पयस्विनी, सलिला, शैवालिनी, लहरी, स्त्रोतस्विनी, वाहिनी, जलमाला, द्वीपवती, तरंगवती, आपगा, सरित, समुद्रगा, स्त्रवंती और सरि आदि.

नदी के पर्यायवाची शब्दNadi ke Paryayvachi shabd
सरिताSarita
तरंगिणीTarangini
निर्झरीNirjhari
प्रवाहिणीParvahini
तरिणीTarini
तरनीTarni
नदNad
नदियाNadiya
तटिनीTatini
तटीTati
निर्झरिणीNirjharini
शैलजाShailja
कल्लोलिनीKallolini
कूलंकषाKulnkasha
कलकलनादिनीKalkalnadini
कगोलिनीKagolini
दरियाDariya
दुकूलनीDukulani
दुकूलवतीDukulwati
धारावतीDharawati
निम्नगाNimnga
पयस्विनीPaysvini
सलिलाSalila
शैवालिनीShaivalini
लहरीLahri
स्त्रोतस्विनीStrotsvini
वाहिनीVahini
जलमालाJalmala
द्वीपवतीDvipvati
तरंगवतीTarangvati
आपगाAapga
सरितSarit
समुद्रगाSamundraga
स्त्रवंतीStravanti
सरिSari

नदी का हिंदी अर्थ । River meaning in hindi

नदी का हिंदी अर्थ मतलब (River meaning in hindi) यह होता है की जल की प्राकृतिक धारा का वो प्रवाह जो किसी पर्वत, झील आदि स्रोत से बहते हुए निकलकर किसी निश्चित और लंबे मार्ग में बहते हुए किसी झील या समुद्र जैसे अन्य जल स्त्रोत में मिल जाती है वो नदी कहलाती हैं.
इस तरह आप नदी का हिंदी अर्थ मतलब जान चुके हैं, अब हम जानेंगे की english meaning of नदी क्या होता हैं.

नदी को इंग्लिश में क्या कहते हैं (Nadi meaning in english)

• नदी का अंग्रेजी में अर्थ रिवर (River) होता हैं.
• Nadi meaning in english are River.
• नदी को इंग्लिश में River कहते हैं.

नदी के पर्यायवाची (Nadi ke paryayvachi) तथा नदी के हिंदी इंग्लिश अर्थ के बारे में आप अब तक की पोस्ट में जान चुके हैं और अब हम नदी का विलोम शब्द क्या होता है, इस बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे.

नदी का विलोम शब्द (Nadi ka vilom shabd)

किसी भी शब्द का विपरीत यानी उल्टा अर्थ बताने वाले शब्द को विलोम शब्द कहा जाता है. एक दूसरे के विपरीत अर्थ वाले शब्द आपस में विलोम शब्द कहलाते है. नदी शब्द का विलोम शब्द की जानकारी निम्नलिखित है-
• नदी का विलोम शब्द कुछ नही होता हैं. कहीं इसका विलोम नद बताया जाता हैं तो कहीं तालाब बताया जाता हैं लेकिन वो सही नही है.
• नदी का विलोम शब्द- कुछ नही होता हैं.
• नदी के अंग्रेजी अर्थ रिवर (River) का विलोम शब्द (Opposite word of River) कुछ नही होता हैं.

पर्यायवाची शब्द नदी का हिंदी वाक्यों में प्रयोग

नदी के सभी पर्यायवाची शब्द (Synonyms of River in Hindi) का अर्थ हालांकि लगभग एक ही होता हैं किंतु इनके वाक्यों में प्रयोग परिस्थिति अनुसार परिवर्तित हो जाता है, नदी के पर्यायवाची शब्द का वाक्य में प्रयोग के उदाहरण निम्न है-
नदी- गंगा नदी हिंदू धर्म की पवित्र नदियों में से एक हैं.
सरिता- देवी मंदिर में भजन की सरिता बहने लगी.
तरिणी- तरिणी तट पर स्नान करने का अलग ही आनंद है.
तरंगिणी- गंगा, यमुना, सरस्वती पवित्र तरंगिणी मानी जाती हैं.
निर्झरी- बहती हुई निर्झरी का दृश्य मनमोहक होता हैं.

अन्य महत्वपूर्ण शब्द-
दर्प
आकाश
फूल

इस तरह आपने आज के लेख में जाना की नदी का पर्यायवाची शब्द सरिता, तरंगिणी, निर्झरी, प्रवाहिणी, तरिणी आदि होते हैं तथा नदी का विलोम शब्द कुछ नही होता है. इसके अलावा नदी शब्द के हिंदी अर्थ तथा नदी को इंग्लिश में क्या कहते हैं (Translate Nadi meaning in english from hindi) के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की. इस पोस्ट में हमने निम्नलिखित सवालों के जवाब दिए हैं-
• नदी का पर्यायवाची शब्द क्या है (Nadi ka paryayvachi shabd kya hai)- सरिता, तरंगिणी, निर्झरी, प्रवाहिणी, तरिणी आदि.
• नदी के पर्यायवाची शब्द हिंदी में (Nadi ke paryayvachi shabd Hindi mein, paryavachi) तथा नदी का समानार्थी शब्द हिंदी में (Nadi ka samanarthi shabd hindi mein) एक ही होते हैं.
• नदी का विलोम शब्द (Nadi ka vilom shabd) कुछ नही होता है.
• नदी को इंग्लिश में क्या कहते हैं – River
• इस प्रकार आपने नदी शब्द के हिंदी व्याकरण का ज्ञान प्राप्त किया.

और नया पुराने