गर्भपात के बाद गर्भवती, संबंध कब बनाए, रक्तस्राव, ब्लीडिंग, पीरियड, गर्भाशय की सफाई

गर्भपात होने के बाद किसी भी महिला के सामने मुख्य समस्या यह रहती है कि गर्भपात के बाद गर्भवती कब हो सकती है यानी एबॉर्शन के कितने दिन बाद प्रेग्नेंट हो सकती है और गर्भपात के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए. एक सवाल यह भी रहता है कि गर्भपात के कितने दिन बाद पीरियड आता है तो आज की पोस्ट में हम इन सब सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे.
गर्भपात होना किसी भी महिला के लिए एक बुरे सपने से कम नहीं होता है. यह उस महिला की पूरी लाइफ स्टाइल को परिवर्तित कर देता है. गर्भपात के बाद सही होने पर महिला के सामने कई तरह के सवाल होते हैं जिससे गर्भपात के बाद मासिक धर्म, संबंध बनाने, प्रेगनेंसी टेस्ट करने तथा इस तरह के अन्य सवालों का सामना इन महिलाओं को करना पड़ता है. आज पोस्ट में हम आपके इन सब सवालों का विस्तार से जवाब देने की चेष्टा करेंगे

गर्भपात के बाद गर्भवती,  एबॉर्शन के बाद प्रेगनेंसी, एबॉर्शन के बाद ओवुलेशन कब होता है, after abortion in hindi, गर्भपात के बाद गर्भाशय की सफाई
{tocify} $title={Table of Contents}

एबॉर्शन के कितने दिन बाद प्रेग्नेंट हो सकती है

एबॉर्शन के बाद प्रेगनेंसी उस महिला के ओवुलेशन पीरियड पर निर्भर करता है जो गर्भपात के सप्ताह भर बाद में भी शुरू हो सकता है जिससे आप एबॉर्शन के 7 से 10 दिन बाद ही प्रेग्नेंट हो सकती है. यानी इस समय के पश्चात किसी भी महिला के लिए गर्भपात के बाद गर्भवती होना संभव है लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार गर्भपात के बाद गर्भवती होने हेतु कम से कम 3 महीने रुकना चाहिए. इसका कारण यह है कि अबॉर्शन की वजह से महिला शारीरिक और मानसिक रूप से काफी परेशान हो जाती है. इसलिए दोबारा गर्भवती होने के लिए उस महिला को शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत होने हेतु कम से कम 3 महीने का समय चाहिए होता है, इस संबंध में विस्तार से जानकारी निम्नलिखित है-

एबॉर्शन के बाद प्रेगनेंसी । गर्भपात के बाद गर्भवती

आपकेेे मन में भी सवाल आया होगा कि गर्भपात के बाद दोबारा गर्भवती कब हो सकते हैं. तो इसका जवाब यह है की एबॉर्शन के 7 से 10 दिन के बाद ही प्रेगनेंसी संभव हैं यानी अबॉर्शन के हफ्ते भर बाद में किसी महिला का वापस प्रेग्नेंट होना संभव होता है. इसलिए इस समय संबंध बनाते समय गर्भनिरोधक का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि दोबारा एक स्वस्थ गर्भावस्था के लिए आपको अबॉर्शन के बाद कम से कम 3 महीने तक वापस प्रेगनेंट होने के लिए रुकना चाहिए.

गर्भपात के बाद गर्भवती कितने दिनों बाद होना चाहिए

एबॉर्शन के बाद कम से कम 3 महीने बाद वापिस गर्भधारण करना चाहिए अतार्थ गर्भपात के बाद गर्भवती होने के लिए कम से कम 3 महीने जरूर रुकना चाहिए. क्योंकि गर्भपात की वजह से किसी भी महिला का शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य को स्वस्थ होने में समय लगता है. एबॉर्शन के बाद प्रेगनेंसी हेतु प्लानिंग करने से पहले किसी विशेषज्ञ डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए जिससे वह आपके पिछले अबॉर्शन की वजह को जानकर आपको सही ट्रीटमेंट और परामर्श देंगे.

गर्भपात के बाद गर्भवती तुरंत क्यों नहीं होना चाहिए

गर्भपात के बाद कुछ महिलाएं जहां हाथों हाथ गर्भधारण करने की सोचती है यानी एबॉर्शन से उबरने के तुरंत बाद गर्भवती होना चाहती है. वहीं कुछ महिलाएं ऐसी भी होती है जो एबॉर्शन के बाद प्रेगनेंसी में लंबा समय लगाती है. वह गर्भपात से उभर नहीं पाती है तथा उन्हें वापस गर्भवती होने में डर लगने लगता है. लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार गर्भपात के 3 महीने बाद आप सुरक्षित गर्भधारण कर सकते हैं. एबॉर्शन के कितने दिन बाद प्रेग्नेंट हो सकती है के बारे में जानकर अब आप कहेंगे कि 3 महीने तक इंतजार क्यों करना चाहिए तो इसके कुछ कारण निम्नलिखित हैं-
• गर्भपात के बाद महिला की मानसिक स्थिति अस्वस्थ हो जाती है और वो अवसाद से घिर जाती है. इसलिए एबॉर्शन के बाद प्रेगनेंसी के लिए काम से काम तीन महीने का इंतजार जरूर करें.
• गर्भपात के बाद काफी दिनों तक इसके कुप्रभाव महिला के शरीर में उपस्थित रहते हैं इसलिए गर्भपात के बाद गर्भाशय की जांच करने के बाद ही वापस गर्भवती होने के बारे में सोचना चाहिए.
• अबॉर्शन की वजह से महिला का शरीर भी कमजोर हो जाता है और शारीरिक रूप से अस्वस्थ रहती है इसलिए भी अबॉर्शन के बाद दोबारा प्रेग्नेंट होने हेतु न्यूनतम 3 महीने के समय का इंतजार करना चाहिए. गर्भपात के बाद कमजोरी दूर करने के उपाय को अपनाकर भी आप जल्दी स्वस्थ हो सकती है.

यह भी पढे-
गर्भपात के लिए zitotec 200 गोली ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन mensuline forte
Kya khane se miscarriage hota hai । गर्भपात होने के कारण
गर्भपात के बाद स्वास्थ्य सुधारने हेतु सुझाव, गर्भपात के बाद भोजन पेट दर्द
गर्भपात के बाद लक्षण । गर्भपात का कारण । मिसकैरिज कैसे होता है

गर्भपात के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए

गर्भपात के बाद महिला की शारीरिक और मानसिक स्थिति के अनुसार दस दिन से लगाकर एक महीने बाद ही संबंध बनाना चाहिए. कई बार गर्भपात के बाद ब्लीडिंग ज्यादा होने की वजह से आपको संबंध स्थापित करने में कम से कम एक महीना इंतजार करना चाहिए. इस तरह आप जान गए की एबॉर्शन के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए. साथ ही ध्यान रखें कि अबॉर्शन की वजह से पति और पत्नी दोनों मानसिक रूप से टूट जाते हैं इसलिए आपस में सलाह करके और सहमति से ही संबंध बनाने का समय चुनना चाहिए.

एबॉर्शन के बाद ओवुलेशन कब होता है

यदि प्रेगनेंसी के शुरुआत में ही गर्भपात हो जाए तो ओवुलेशन पीरियड जल्दी ही शुरू हो सकता है. एबॉर्शन के बाद ओवुलेशन 7 से 10 दिन में ही हो सकता है लेकिन ज्यादातर मामलों में गर्भपात के 10 से 20 दिनो के बीच ओवुलेशन पीरियड शुरू होता हैं तथा इस समय के आधार पर ही गर्भपात के बाद पीरियड आना और गर्भवती होना निर्भर करता है. गर्भपात के कितने दिन बाद मासिक धर्म आता है के बारे में आगे विस्तार से जानकारी प्रदान करें.

अबॉर्शन एबॉर्शन गर्भपात के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए, गर्भपात के कितने दिन बाद मासिक धर्म आता है, गर्भपात के बाद पीरियड मासिक धर्म कब आता है, गर्भपात के बाद गर्भ की सफाई

अबॉर्शन गर्भपात के कितने दिन बाद पीरियड आता है । गर्भपात के बाद मासिक धर्म, माहवारी

अबॉर्शन यानी गर्भपात के लगभग 4 से 7 सप्ताह बाद पीरियड आना शुरू हो जाता है. अबॉर्शन के बाद पीरियड आना इस बात पर निर्भर करता है की अबॉर्शन किस स्थिति में हुआ हैं तथा प्रेगनेंसी की शुरुआत में हुआ है अथवा बाद में. मेडिकल एबॉर्शन यानी दवाई के द्वारा अबॉर्शन होने पर गर्भपात के बाद मासिक धर्म आने में 4 से 8 सप्ताह का समय लगता है. यदि इस समय के बाद भी एबॉर्शन के बाद पीरियड न आये तो क्या करे तो आपको इस हेतु डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए तथा किसी घरेलू नुस्खे से ट्रीटमेंट करने से बचना चाहिए. अब आप विस्तार से समझ गए होंगे की गर्भपात के बाद मासिक धर्म कब आता है.

गर्भपात के बाद रक्तस्राव । गर्भपात के बाद ब्लीडिंग कब तक होती है

Bleeding after abortion in Hindi : चाहे प्राकृतिक गर्भपात हो यानी मिसकैरेज हो अथवा मेडिकल या सर्जिकल अबॉर्शन हो, गर्भपात के बाद रक्तस्राव होना निश्चित है. गर्भपात के बाद ब्लीडिंग कब तक होती है तो यह हर महिला के शारीरिक स्थिति और गर्भावस्था की स्थिति पर निर्भर करता है लेकिन सामान्यतः गर्भपात के 5 से 10 दिन तक ब्लीडिंग होती हैं तथा ऐसा होना नॉर्मल होता है. यदि एबॉर्शन के 2 सप्ताह बाद भी ब्लीडिंग नहीं रुके तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें क्योंकि यह अधूरा गर्भपात के लक्षण हो सकता हैं. गर्भपात के बाद रक्तस्राव होने से रोकने के लिए घरेलू उपाय का प्रयोग करने से बचते हुए किसी विशेषज्ञ डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. यदि गर्भपात के बाद खून बह रहा है तो रोकने की दवा उपाय करने से स्थिति गंभीर हो सकती हैं इसलिए तुरंत डॉक्टर से सलाह लेवें जो जांच करके बताएंगे कि ब्लडिंग ज्यादा किस कारण हो रही है तथा इसका क्या इलाज है.

गर्भपात के बाद गर्भ की सफाई । गर्भपात के बाद गर्भाशय की सफाई

Cleaning of uterus after abortion in Hindi : यदि मिसकैरेज या अबॉर्शन के बाद यूटरस के अंदर भ्रूण के कुछ अंश रह जाए तो गर्भपात के बाद गर्भ की सफाई करवानी पड़ती हैं. कई बार एबॉर्शन की वजह से होने वाली ब्लीडिंग यदि 2 सप्ताह बाद भी ना रुके तो डॉक्टर अल्ट्रासाउंड कराने की सलाह देते है ताकि गर्भाशय में भ्रूण के कुछ अंश या टिशू रहने का पता चल सके और यदि ऐसा पाया जाता है तो गर्भपात के बाद गर्भाशय की सफाई करते हैं तथा गर्भाशय की सफाई की इस प्रक्रिया को डीएनसी (Dilation and Curettage) कहते हैं.

यह भी पढे-
कैसे सुनिश्चित करने के लिए गर्भपात पूरा हो गया है
गर्भपात के लिए तुलसी का काढ़ा कैसे बनाये
गर्भपात रोकने के घरेलू उपाय व आयुर्वेदिक नुस्खे

तो आज की पोस्ट से आपको इस समस्या का जवाब तो मिल गया होगा कि एबॉर्शन के कितने दिन बाद प्रेग्नेंट हो सकती है यानी गर्भपात के बाद गर्भवती हो सकती हैं. साथ ही आपने जाना की अबॉर्शन गर्भपात के कितने दिन बाद पीरियड आता है. इसके अतिरिक्त गर्भपात के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए तथा गर्भपात के बाद रक्तस्राव, गर्भाशय की सफाई के बारे में भी जानकारी प्रदान की है. यह जानकारी आपको कैसी लगी, हमें अवगत जरूर कराएं.

और नया पुराने