Trending

बाल मजदूरी के कारण | बाल श्रम की समस्या

1- बाल मजदूरी के कारण हिंदी में बताइए.
2- बाल श्रम व बाल मजदूरी क्या है. बाल श्रम के कारण हिंदी में बताओ.
3- What is the major causes of child labour in Hindi language.
4- Bal majduri ke karan kiya hai.
5- Bal shram ke karan Hindi me likhiye.
6- Provide list of causes of child labour in Hindi language.
7- Bal majdoori Bal mazdoori ke karan kiya hai.


Hindimen- बाल मजदूरी की समस्या के अनेक कारण है. आज हम इन कारणों पर चर्चा करेंगे. बाल श्रम के मुख्य कारण क्या है तथा इन पर विचार करके हम बाल श्रम को रोकने में अच्छी तरह से रणनीति बना सकते हैं. बाल मजदूरी के इन कारणों को जड़ से खत्म करना ही हमारा लक्ष्य होना चाहिए.
Bal Mazdoori ke karan, bal majduri, major causes of child labour in india in hindi language, list of Major causes of child labour in hindi

बाल मजदूरी के कारण.
Causes of Child Labour in Hindi 
1- जैसा की हम बाल मजदूरी से संबंधित हर पोस्ट में यह बता रहे हैं कि बाल मजदूरी या बाल श्रम का मुख्य कारण गरीबी है. गरीबी के कारण माता पिता अपने बच्चों को पढ़ा नहीं पाते हैं तथा उनसे बाल मजदूरी करवाते हैं.
2- गरीबी तथा अशिक्षा के कारण इन लोगों को विभिन्न जानकारियों और योजनाओं के बारे में जानकारी नहीं होती है, जिससे इनका आसानी से शोषण किया जाता है सकता है.
3- नशे की आदत तथा लापरवाही की वजह से कुछ माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल भेजने के बजाय परिवार की आमदनी बढ़ाने के लालच में बाल मजदूरी करने भेज देते हैं.
4- जनसंख्या वृद्धि के कारण गरीबी और अशिक्षा बढ़ रही है जो कि बाल मजदूरी का मुख्य कारण है. जनसंख्या वृद्धि से बेरोजगारी भी बढ़ रही है जिससे बाल मजदूरी की रोकथाम में प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है.
5- बाल श्रम को रोकने के लिए बनाए गए कानूनों का सही ढंग से पालन नहीं होने से भी बाल मजदूरी बढ़ रही है बाल मजदूरी से संबंधित कानूनों को कड़ी से गणेश से बालन कड़ाई से पालन करवाकर इस पर लगाम लगाई जा सकती है
6- सस्ते श्रम के लालच मे कुछ दुकानदार, फैक्ट्री मालिक आदि बच्चों से काम करवाते हैं, ताकि उन्हें कम मजदूरी देनी पड़े. इस तरह यह भी बाल मजदूरी का प्रमुख कारण है.
भी बाल श्रम का प्रमुख कारण है.
7- अशिक्षा भी बाल श्रम का मुख्य कारण है, क्योंकि अशिक्षित माता-पिता बाल मजदूरी से उनके बच्चों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में नहीं जानते हैं तथा उन से बाल मजदूरी करवाते हैं.
8- सामाजिक तथा आर्थिक रुप से पिछड़ापन भी बाल श्रम का मुख्य कारण है. सामाजिक रूप से पिछड़े माता पिता अपने बच्चों को पढ़ाने नहीं भेजते हैं तथा बाल मजदूरी के दलदल में फंसा देते हैं
9- कई परिवार मे नशे, बिमारी या अपंगता के कारण कोई कमाने वाला नही होता है, वहाँ परिवार के भरण-पोषण का एकमात्र आधार ही बाल मजदूरी ही होता है जो बाल श्रम का मुख्य कारण है.

बाल मजदूरी पर हिन्दी निंबंध भाग 1
बाल मजदूरी पर हिन्दी निंबध भाग 2
बाल मजदूरी रोकने के उपाय
बाल मजदूरी पर हिन्दी आर्टिकल
बाल मजदूरी पर हिन्दी पैराग्राफ
बाल मजदूरी के कारण हिन्दी में
बाल श्रम पर हिन्दी भाषण
Information on child labour in Hindi
बाल श्रम के कारण बाल मजदूरी के कारण बाल श्रम की समस्या बाल मजदूरी की समस्या.
 

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post