Paragraph on child labour in Hindi - बाल मजदूरी पर पैराग्राफ

1- बाल मजदूरी पर हिंदी पैराग्राफ लिखिए.
2- बाल मजदूरी या बाल श्रम किया है. इस पर हिंदी में पैराग्राफ लिखिए.
3- Write a paragraph on child labour in Hindi language.
4- What is child labour. Write a paragraph on child labour in Hindi font.
5- Bal majduri par Hindi me paragraph bataiye.
6- Bal shram par Hindi paragraph Hindi font me likhiye.
7- Provide a Hindi paragraph on child labour in Hindi font.
8- Write a Hindi paragraph on stop child labour in India.

Hindimen- आज की पोस्ट में हम बाल मजदूरी से संबंधित सवालों के जवाब में पिछली कड़ी को आगे बढ़ाते हुए बाल मजदूरी पर एक हिंदी पैराग्राफ प्रस्तुत कर रहे हैं.
Paragraph on child labour in Hindi, बाल मजदूरी पर हिंदी में पैराग्राफ, Hindi paragraph on child labour, article essay speech information about child labour in Hindi

बाल मजदूरी बाल श्रम पर हिंदी पैराग्राफ.
Paragraph on child labour in Hindi.

बाल मजदूरी के बारे में अधिक जानने से पहले यह जानते है कि बाल मजदूरी क्या है. साधारण भाषा में कहे तो बाल मजदूरी वह मजदूरी है, जो छोटे बच्चों से उनके बचपन में करवाई जाती है, अथार्थ उन बच्चों का खेलने-कूदने तथा मौज-मस्ती की उम्र में उनसे बाल श्रम करवाया जाता है. अगर कानून के हिसाब से बाल मजदूरी की परिभाषा दे तो, 14 वर्ष से कम उम्र का वह बच्चा जो जीविका चलाने के लिए मजदूरी करता है, उसे बाल मजदूर कहते हैं तथा उसके द्वारा की गई मजदूरी को बाल श्रम या बाल मजदूरी कहते हैं.
अब हम बाल मजदूरी के परिणाम के बारे में जानते हैं. बाल मजदूरी से बाल श्रमिक यानी उन बच्चों का जो बाल श्रम करते हैं, शारीरिक वह मानसिक विकास रुक जाता है जिससे वह सामाजिक जीवन में सामंजस्य नहीं बैठा पाता है. वह बच्चे अपने खेलने कूदने की उम्र में मजदूरी करने लग जाते हैं. वह अपना बचपन खो देते हैं तथा कम उम्र में उन पर परिवार के उपार्जन का भार आ जाता है. बाल मजदूरी की समस्या किसी भी देश के लिए बहुत चिंतित करने वाली होती है क्योंकि यह बच्चे उस देश का भविष्य होते हैं. अगर इनका ही शारीरिक मानसिक विकास सही ढंग से नहीं हो पाएगा तो उस देश का भविष्य खराब होना तय हैं.
बाल मजदूरी के मुख्य कारण है गरीबी, जिसके कारण गरीब माता पिता अपने बच्चों को स्कूल भेजने के बजाय काम करने भेज देते हैं तथा बाल मजदूरी करवाते हैं. गरीबी के अलावा बेरोजगारी और अशिक्षा भी बाल मजदूरी का मुख्य कारण है. इसके अलावा कम मजदूरी के लालच में कुछ दुकानदार आदि इन बच्चों को काम पर लगवा देते हैं. इस तरह अनेक कारणों से बाल मजदूरी की समस्या बढ़ती जाती है.
बाल मजदूरी को रोकने के लिए सरकार ने काफी कानून बनाए हैं, लेकिन सिर्फ कानून बनाने से तथा सरकार के कार्यवाही से बाल मजदूरी पर रोक नहीं लग सकती है. बाल मजदूरी या बाल श्रम को रोकने के लिए सामाजिक जागरुकता बहुत जरूरी है. इसके लिए आम लोगों को आगे आना पड़ेगा तथा सरकार की सहायता करनी पड़ेगी तथा बाल मजदूरी करवाने वाले माता-पिता को जागरुक करना पड़ेगा. उन्हें बताना पड़ेगा कि उनके बच्चों का भविष्य खराब हो रहा है, उन्हें शिक्षा की तरफ जोड़ना होगा. इसके अलावा बाल मजदूरी करवाने वाले मालिकों को कठिन दंड देने से बाल मजदूरी पर कुछ हद तक रोक लग सकती है. इस तरह हम सबको मिलकर बाल मजदूरी जो एक अभिशाप है, को मिटाना है.
अन्य महतत्वपूर्ण लेख
बाल मजदूरी पर हिन्दी निंबंध भाग 1
बाल मजदूरी पर हिन्दी निंबध भाग 2
बाल मजदूरी रोकने के उपाय
बाल मजदूरी पर हिन्दी आर्टिकल
बाल मजदूरी के कारण हिन्दी में
बाल श्रम पर हिन्दी भाषण
Information on child labour in Hindi
बाल मजदूरी पर कुछ अच्छे पैराग्राफ संग्रह
बाल मजदूरी पर पैराग्राफ बालश्रम पर पैराग्राफ बाल मजदूरी पर निबंध.Paragraph on child labour in Hindi language. Hindi paragraph on child labour. Bal majduri par Hindi paragraph on Bal shram. Stop child labour in India in Hindi. Essay on child labour article on child labour Bal mazdoori Bal majdoori in Hindi.


और नया पुराने