Trending

Information on Child Labour in Hindi बाल मजदुरी पर जानकारी

बाल मजदूरी पर जानकारी (information on child labour in Hindi) हेतु आज की पोस्ट लिखी गई है. इस पोस्ट से पहले भी बाल मजदूरी पर कहानी, कविता, ड्रामा स्क्रिप्ट, पैराग्राफ, स्लोगन, शॉर्ट स्पीच, ppt on Child Labour आदि पर कुछ महत्वपूर्ण पोस्ट्स भी लिखी हैं, जिन्हें आप पढ़ सकते हैं.
बाल श्रम या बाल मजदूरी पर जानकारी
Information on Child Labour in Hindi

बाल मजदूरी भारत में एक प्रमुख सामाजिक समस्या है. बाल मजदूरी में भारत दुनिया में पहले नंबर पर आता है जो हमारे देश पर एक बहुत बड़ा अभिशाप है. आज हम आपको बाल मजदूरी से संबंधित संक्षिप्त जानकारी देंगे.
Information on child labour in hindi , बाल मजदूरी पर हिन्दी में जानकारी, hindi information about child labour in India, paragraph, article, short speech, essay on Child Labour in Hindi

बाल मजदूरी क्या है
What is Child Labour in Hindi

जब कोई बच्चा अपने बचपन में जीविका चलाने के लिए किसी व्यक्ति या संस्था में काम करता है तो वह बाल मजदूरी या बाल श्रम कहलाता है. यानी जब कोई बच्चा अपने खेलने कूदने और पढ़ने की उम्र में काम करता है तो वह बाल मजदूरी  कहलाता है. कानूनी रुप से देखें तो 14 वर्ष से कम उम्र का बच्चा जब मजदूरी करता है तो वो बाल मजदूरी या बाल श्रम के अंतर्गत आता है.
भारत में बाल मजदूरी के कारण
Causes of Child Labour in India in Hindi

भारत में बाल मजदूरी के मुख्य कारण है गरीबी. गरीबी के कारण बच्चों के माता-पिता उन्हें पढ़ा नहीं पाते हैं तथा बाल मजदूरी के दलदल में फंसा देते हैं. बाल श्रम के मुख्य कारणों में दूसरा कारण है विभिन्न दुकानदारों, मिल मालिकों का कम पैसों में मजदूर मिलने का लालच जिसके कारण वह छोटे बच्चों से मजदूरी करवाते हैं और मजदूरी में कम पैसे देते हैं. इसके अलावा बेरोजगारी, अशिक्षा, रहन-सहन के स्तर में कमी आदी भी बाल श्रम या बाल मजदुरी के मुख्य कारण है.

बाल मजदूरी के प्रभाव
Effects of Child Labour in Hindi

बाल मजदूरी या बाल श्रम से बच्चों पर शारीरिक और मानसिक प्रभाव पड़ता है. यह बच्चे शारीरिक और मानसिक रुप से कमजोर हो जाते हैं. इनका शारीरिक व मानसिक विकास अपने उम्र के अनुरूप नहीं होता है जो किसी भी देश के भविष्य के लिए ठीक नहीं है. इसके अलावा बाल श्रम से देश में बेरोजगारी अशिक्षा और गरीबी बढ़ती जाती है जो किसी भी देश के लिए अच्छा नहीं होता है. इसलिए यदि बाल मजदूरी के प्रभाव को खत्म करना है तो हमें बाल मजदूरी या बाल श्रम के खिलाफ जंग लड़नी पड़ेगी और लोगों में जागरुकता फैलानी पड़ेगी.

बाल मजदूरी की समस्या का निवारण.
Solutions of problem of Child Labour in Hindi language.

बाल मजदूरी की समस्या के निवारण के लिए यानी बाल श्रम की समस्या को रोकने के लिए हमें लोगों में जागरूकता फैलानी पड़ेगी. उन्हें बाल मजदूरी से उनके बच्चों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में जानकारी देनी होगी तथा बाल मजदूरी करवाने वाले मालिकों को कड़ी सजा दिलवाने से भी बाल मजदूरी पर अंकुश लगेगा तथा इन सबके अलावा शिक्षा का प्रसार, बेरोजगारी पर लगाम, गरीबी पर लगाम आदि कार्य सही तरीके से करके सरकार बाल मजदूरी की समस्या को खत्म कर सकती है या कम कर सकती कर सकती है. बाल मजदुरी या बाल श्रम को रोकने के लिए सरकार के साथ साथ आम आदमी को भी जागरूक होना पड़ेगा.

बाल मजदूरी पर हिंदी में संपूर्ण जानकारी
All information about child labour in Hindi

बाल श्रम पर कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी हिन्दीमेन ब्लॉग पर हम समय समय पर पोस्ट करते रहते हैं, जहां से आप इस विषय से संबंधित कुछ अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
बाल मजदूरी पर हिन्दी निंबंध भाग 1
बाल मजदूरी पर हिन्दी निंबध भाग 2
बाल मजदूरी रोकने के उपाय
बाल मजदूरी पर हिन्दी आर्टिकल
बाल मजदूरी पर हिन्दी पैराग्राफ
बाल मजदूरी के कारण हिन्दी में
बाल श्रम पर हिन्दी भाषण

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post