केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भते के लिए करना पड़ सकता हैं इंतजार

1- केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) कब मिलेगा.
2- केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के साथ एरियर भी मिलेगा क्या?
3- किया जुलाई 2021 से मंहगाई भत्ता तथा एरियर मिलेगा.
4- 7th pay commission ki latest news kiya h. kiya Dearness Allowance (DA) July 2021 se milna shuru ho jayega. 

Central government employee da allowance July 2021, da latest news, mahagai bhata 2021

जैसा कि आप सब को पता है कि कोरोना महामारी के कारण भारत सरकार ने महगांई भता (Dearness Allowance) को 2020 में फ्रीज कर दिया था और जुलाई 2021 में DA रिलीज करने का बोला था.
इस कारण जुलाई 2021 के नजदीक आने के कारण केंद्रीय कर्मचारी महंगाई भत्ते (DA) के बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं. जनवरी 2020 से केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भता पर रोक (DA Freeze) है. केंद्रीय कर्मचारियों को आशा थी कि जब भी यह रोक हटेगी, तो महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) की एक साथ तीनों किस्‍तें जारी हो जाएगी और सैलरी में भारी बढ़ोतरी हो जाएगी. 

जून 2021 में हो सकती हैं घोषणा
हालांकि कर्मचारी संगठनों और सरकारी सूत्रों का कहना हैं की कोरॉना की दूसरी लहर आने के कारण इसके ऐलान में देरी हो सकती है. उनका कहना है कि मंहगाई भता (DA) में बढ़ोतरी का ऐलान मई महीने में तो नही होगा. सरकारी और कर्मचारी संगठनों के सूत्रों का कहना हैं कि सरकार जून महीने में DA बढ़ोतरी के बारे में घोषणा कर सकती हैं क्योंकि कोरोना के केसो में बढ़ोतरी के कारण सरकार की पूरी योजनाए बदल गई है तथा इनमें अगले महीने तक के लिए परिवर्तन किया गया है. इसलिए जंहा महंगाई भते में बढ़ोतरी का ऐलान अप्रैल महीने में होना था, उसे अब आगे बढ़ाकर जून महीने तक कर दिया गया है. 

जुलाई 2021 से DA मिलना तय
जैसा कि आप सब को पता है कि भारत सरकार के वि‍त राज्‍यमंत्री ने संसद में एक सवाल के जवाब में कहा था कि महंगाई भते में बढ़ोतरी तय है तथा 1 जुलाई 2021 से ही लागू किया जाएगा. 

महंगाई भत्ता (DA) का एरियर मिलेगा या नहीं
हालांकि जब सरकार ने मंहगाई भत्ते पर रोक (DA Freeze) लगाई थी तब कहा था की 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक महगांई भता (Dearness Allowance) पर रोक रहेगी तथा इसका एरियर भी नहीं मिलेगा. लेकिन कर्मचारी संगठन डेढ़ साल का DA Arrear भी देने की मांग कर रहे हैं तथा कानूनन अधिकार बता रहे है कि सरकारी कर्मचारी की तनख़ाह और भता पर सरकार रोक नहीं लगा सकती हैं. 
यह भी पढ़े-
भारत में कितने राज्य हैं
इस पोस्ट में निम्नलिखत विषयो को लेकर चर्चा की गई है- मंहगाई भत्ता एरियर केंद्रीय कर्मचारी Dearness allowance July 2021 DA allowance 7th pay commission centre government.
और नया पुराने