Story on Bal majduri in Hindi | बाल मजदुरी पर कहानी

हम सब जानते हैं की बाल मजदूरी एक सामाजिक अभिशाप और कलंक है तथा कानूनन एक अपराध है. बाल मजदूरी दिवस के अवसर पर इस सामाजिक समस्या के कारण और निवारण करने हेतु कई जागरूकता कार्यक्रम चलाये जाते है जिसके तहत लोगो को बाल श्रम एक अपराध पर दुष्परिणाम तथा दुष्प्रभाव के बारे में विभिन्न जानकारी प्राप्त होती हैं. इस श्रंखला में हमारा ब्लॉग भी बाल मजदूरी एक सामाजिक अभिशाप और कलंक विषय पर कहानियां (Bal majduri par hindi me kahani), कविताएं, लघु कथा, निंबंध, नाटक, संवाद लेखन आदि की सीरीज आपको उपलब्ध करवा रहा है जिसके तहत आपको बाल श्रम की समस्या पर कई कहानियां की लिंक यहां पर प्रस्तुत कर रहे हैं.

इन बाल मजदूरी पर कहानी हिन्दी भाषा में लघु कथा के द्वारा (Story on bal majduri in hindi language) समझाने की कोशिश इस पोस्ट में की गई है.

Bal majduri par Hindi kahani, Bal shram par Hindi kahani, story on child labour in Hindi language
{tocify} $title={Table of Contents}

बाल मजदूरी क्या है । बाल मजदूरी का अर्थ बताइए

बाल मजदूरी के कानून तथा बाल श्रम अधिनियम के तहत बाल मजदूरी का अर्थ यह होता हैं की 14 वर्ष की आयु से कम उम्र के बच्चो से किसी कल-कारखाने अथवा उद्योग तथा फैक्ट्री में मानसिक या शारीरिक प्रकार से मजदूरी करवाना बाल मजदूरी कहलाता है तथा जो बच्चा यह कार्य करता हैं वो बाल श्रमिक कहलाता हैं. बाल श्रम भारत ही नहीं पूरी दुनिया की प्रमुख सामाजिक समस्या है.

बाल मजदूरी पर हिन्दी कहानियां (Story on child labour in Hindi language)

बाल मजदूर के विषय पर हमारा ब्लॉग काफी गंभीरता से जागरूकता फैलाने हेतु जाना जाता है. हम इस विषय पर ओर अधिक और परिष्कृत जानकारी प्रदान करना चाहते हैं. इस विषय पर हमें बहुत सारे सवाल पूछे गए हैं और हम अगली पोस्टों में इस बारे में और अधिक जानकारी और साहित्य प्रदान करने की चेष्टा करेंगे. बाल मजदूरी पर लघु कथा हमने पिछले पोस्ट में लिखी थी तथा अन्य कहानियां भी आप यहां से पढ़ सकते हैं. इन कहानियों का प्रयोग आप बाल मजदूरी पर नाटक, संवाद लेखन, ड्रामा स्क्रिप्ट, रोल प्ले के रूप में भी कर सकते हैं. बाल मजदुरी पर हिन्दी स्टोरी यानी बाल मजदुरी विषय पर कहानीयां हेतु यहां पर पढ़े-

बाल मजदूरी पर कहानियां (Stories on child labour in Hindi)

सारांश

यहां पर कहानीयां पढने के बाद आप हमें जरूर बताएं कि यह बाल श्रम पर लघु कथाएं, ड्रामा स्क्रिप्ट आपको कैसी लगी तथा इनमे क्या सुधार की संभावना है. आपके उत्तर हमारे लिए बहुत ही जरूरी और अमूल्य है. बाल मजदूरी से संबंधित कोई अन्य सवाल कमेंट बॉक्स में पुछ सकते हैं. आपके हर सवाल का हिंदी में जवाब दिया जाएगा.इन कहानियों को आप बाल मजदूरी पर नाटक या ड्रामा स्क्रिप्ट के रूप में मंचन कर सकते हैं.

और नया पुराने