Hindi story on Bal Shram | बाल श्रम पर कहानी

हम सब जानते हैं की बाल मजदूरी एक अपराध है तथा एक सामाजिक अभिशाप है. बाल श्रम निषेध दिवस पर इस समस्या के कारण और निवारण हेतु विभिन्न जागरूकता अभियान चलाये जाते है जिससे लोगो को बाल श्रम के दुष्परिणाम और दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी मिलती हैं. इस कड़ी में हम बाल मजदूरी एक सामाजिक अभिशाप पर कहानियां (Bal shram par hindi me kahani), कविताएं, निंबंध, नाटक, संवाद लेखन आदि की सीरीज प्रस्तुत कर रहे हैं जिसके तहत भारत में बाल मजदूरी की समस्या पर कहानियां की लिंक यहां प्रस्तुत कर रहे हैं.

इन बाल श्रम पर कहानी हिन्दी भाषा में (Story on bal shram in hindi language) समझाने की कोशिश इस लेख में की गई है.

Bal majduri par Hindi kahani, Bal shram par Hindi kahani, story on child labour in Hindi language, bal Mazdoori Hindi kahani
{tocify} $title={Table of Contents}

बाल श्रम क्या है । बाल श्रम का अर्थ बताइए

बाल मजदूरी के कानून और अधिनियम के अनुसार बाल श्रम का अर्थ होता हैं की 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चो से किसी उद्योग या फैक्ट्री अथवा किसी कल-कारखाने में मानसिक या शारीरिक रूप से श्रम या मजदूरी करवाना बाल श्रम या बाल मजदूरी कहलाता है तथा वो बच्चा बाल श्रमिक कहलाता हैं. यह समस्या भारत ही नहीं पूरी दुनिया में बच्चों का बचपन छीन रही है. 14 वर्ष से अधिक आयु वाले बच्चों को भी उन्ही काम पर रखा जा सकता है जो खतरनाक उद्योग या श्रम से जुड़ा हुआ ना हो.

बाल श्रम या बाल मजदूरी से संबंधित हिंदी कहानी (Bal sharam par story hindi kahani)

हमने अब तक बाल श्रम या बाल मजदूरी से संबंधित 5 हिंदी स्टोरीज (Bal mazdoori par hindi kahani) प्रकाशित की है जिन्हें पढ़कर और शेयर करके आप सामाजिक समस्या के खिलाफ अभियान में हिस्सा ले सकते हैं. इन कहानियों को आप बाल मजदूरी पर नाटक के रूप में भी मंचन कर सकते हैं यानी यह एक तरह से ड्रामा स्क्रिप्ट के रूप में भी प्रयोग हो सकती है.

जैसा की आप सब जानते है की बाल श्रम या बाल मजदूरी वर्तमान में भारत सरकार के समक्ष एक प्रमुख समस्या बन कर खड़ी है. बाल श्रम विषय पर हमारे पाठकों मे कितनी जागरूकता है, इस बात का पता हमें उनके द्वारा पूछे जाने वाले सवालों से चलता है. क्योंकि बाल श्रम से संबंधित हमें लगभग 100 से ज्यादा सवाल पूछे गए हैं. बाल श्रम विषय पर हमने विभिन्न कहानीयां पिछले कुछ सवालो के जवाब में प्रस्तुत की थी, जिनका लिंक यहां दे रहे हैं, जहां से आप बालश्रम विषय पर रचनात्मक कहानीयां पढ़ सकते हैं.

बाल श्रम विषय पर कहानियां

सारांश

इस प्रकार ऊपर दिए लिंक से आप बाल श्रम (Child Labour) से संबधित पांच कहानियां पढ़ सकते हैं. यह कहानियां आपको कैसी लगी, हमें जरूर बताएं तथा इस विषय पर नाटक ड्रामा स्क्रिप्ट पढ़ने हेतु इस वेबसाइट की अन्य पोस्ट जरूर पढ़ें. बाल श्रम से संबंधित अन्य किसी भी प्रकार का कोई सवाल हो तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछे. आपके हर सवाल का हिंदी में जवाब देगा हिंदीमैन.

और नया पुराने