आरटीडी सेंसर । RTD full form, meaning, diagram, working principle

आरटीडी सेंसर (RTD Sensor) का उपयोग तापमान-मापन के लिए होता हैं तथा यह थर्मोकपल (Thermocouple) का ही एक प्रकार और उत्कृष्ठ रूप होता हैं. जिस जगह पर तापमान मापने हेतु ज्यादा एक्यूरेसी की जरूरत पड़ती हैं वहां आरटीडी का ही उपयोग होता हैं. आज के लेख में हम RTD full form, diagram, working principle in hindi के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे.

rtd sensor full form, what is rtd, rtd meaning, rtd types, in Hindi
{tocify} $title={Table of Contents}

What is RTD full form । आरटीडी का फुल फॉर्म

RTD full form "Resistance Temperature Detector" हैं यानी आरटीडी का पूरा नाम रेजिस्टेंस टेंपरेचर डिटेक्टर होता हैं जिसका हिंदी में शाब्दिक अर्थ "प्रतिरोध तापमान संसूचक" होता हैं. ज्यादातर लोगों को नहीं पता होता हैं की What is RTD sensor full form और इसका अर्थ (RTD meaning) क्या होता हैं जबकि वो इसे काफी समय से इस्तेमाल कर रहे होते हैं.
RTD sensor full form
R - Resistance (रेजिस्टेंस) - प्रतिरोध
T - Temperature (टेंपरेचर) - तापमान
D - Detector (डिटेक्टर) - संसूचक

आरटीडी क्या हैं । What is RTD Sensor

जैसा की आपने जाना की आरटीडी का फुल फॉर्म "रेजिस्टेंस टेंपरेचर डिटेक्टर" होता हैं यानी RTD एक ऐसा डिवाइस है जो तापमान मापने हेतु उपयोग में लाया जाता हैं. आरटीडी थर्मोकपल का ही एक उत्कृष्ठ स्वरूप होता हैं तथा इसे रेजिस्टेंस थर्मामीटर (Resistance Thermometer) भी कहा जाता है. इस सेंसर का उपयोग कई उद्योगों और फैक्टियों में तापमान आधारित विभिन्न उपकरणों में किया जाता हैं. इंडस्ट्रियल एरिया में अन्य टेंपरेचर डिटेक्टिंग उपकरणों की तुलना में आरटीडी सबसे अधिक एक्यूरेट और सटीक साबित हुए हैं. वर्तमान में ज्यादातर औद्योगिक क्षेत्र में सटीक तापमान की गणना हेतु इसी यंत्र का उपयोग होता हैं.

rtd diagram structure, rtd working principle, working principle of rtd, what is rtd working meaning

RTD Diagram, Structure, Element in Hindi । आरटीडी की सरंचना और डायग्राम

आरटीडी की सरंचना (RTD Structure) कुछ इस प्रकार होती हैं की इस सेंसर में एक प्रतिरोध तत्व (Resistance element) और इंसुलेटेड कॉपर या अन्य शुद्ध धातु के तार होते हैं जिन्हे कनेक्टिंग लीड भी कहते हैं. इन तारो (Wires) की संख्या सामान्यत दो होती हैं लेकिन तीन और चार तार वाले RTD भी होते हैं. इन वायर या कनेक्टिंग लीड की संख्या बढ़ने के साथ ही इसकी एक्यूरेसी भी बढ़ती जाती हैं. इस यंत्र में रेजिस्टेंस एलिमेंट का उपयोग तापमान संवेदक तत्व (Temperature sensing element) के रूप में होता हैं जो शुद्ध धातु का बना होता हैं और इसके लिए सामान्यत प्लैटिनम, निकल, टंगस्टन और कॉपर (Platinum, Nickel, Tungsten, Copper) धातु का उपयोग होता हैं. आरटीडी के रेजिस्टेंस एलिमेंट हेतु इन धातुओं का प्रयोग इसलिए होता हैं क्योंकि इनका तापमान और प्रतिरोध के बीच रैखिक संबंध होता हैं.
RTD daigram से आप इसके बारे में आसानी से समझ सकते हैं. आरटीडी के सेंसिंग एलिमेंट को प्रोटेक्टिंग ट्यूब से कवर किया हुआ होता हैं जिससे यह उस रेजिस्टेंस एलिमेंट को सुरक्षित रखता हैं.

rtd full form sensor, difference between rtd and thermocouple, what is RTD thermocouple

RTD working principle । आरटीडी कार्य सिद्धांत

अब हम जानते है की आरटीडी किस कार्य सिद्धांत पर कार्य करता हैं यानी Working principle of RTD क्या हैं. Resistance temperature detector यानी RTD इस कार्य सिद्धांत पर आधारित होता है की तापमान बढ़ने के साथ ही मेटल का इलेक्ट्रिकल प्रतिरोध भी बढ़ता हैं. जैसे-जैसे इसमें लगे प्रतिरोध तत्व का तापमान बढ़ता है वैसे ही विद्युत प्रतिरोध भी बढ़ता जाता हैं. इस प्रतिरोध (Resistance) को मापकर तापमान की गणना की जाती हैं जिसके लिए इस डिवाइस में इलेक्ट्रिक सर्किट होता हैं तथा यह प्रतिरोध के मान को तापमान में बदलता है. इस डिवाइस का तापमान के प्रति प्रतिक्रिया का समय 0.5 से 5 सेकंड के बीच का होता है यानी सटीक परिणाम ज्ञात करने हेतु इतना समय लगता हैं.

Types of RTD in Hindi । आरटीडी के प्रकार

आरटीडी के प्रकार को दो भागो में डिवाइड कर सकते है जो निम्नलिखित हैं.

Connection based RTD Types (कनेक्शन आधारित आरटीडी के प्रकार)

1- RTD Simplex
2- RTD Duplex

Wire or Lead based RTD Types (तार आधारित आरटीडी के प्रकार)

1- Two Wires RTD (दो तार आरटीडी)
2- Three Wires RTD (तीन तार आरटीडी)
3- Four Wires RTD (चार तार आरटीडी)

Difference between RTD and Thermocouple । आरटीडी और थर्मोकपल में अंतर

आरटीडी और थर्मोकपल में मुख्य अंतर यह है की RTD का परिणाम Thermocouple की तुलना में ज्यादा सटीक और एक्यूरेट होता हैं.
इसके अलावा तापमान ज्ञात करने की थर्मोकपल की रेंज जहां −180 °C से 2,320 °C तक होती है वहीं आरटीडी की रेंज -200°C to 1000 °C तक ही होती हैं.
आरटीडी ज्यादा सेंसेटिव होता हैं तथा तापमान में न्यूनतम परिवर्तन होने पर भी उसकी गणना कर लेता है जबकि थर्मोकपल इतना संवेदनशील नहीं होता हैं.

सारांश

इस लेख को पढ़कर आपने जाना की What is RTD और हिंदी में RTD meaning क्या होती हैं और इसके diagram से आपको समझने में भी आसानी हुई हैं. इसके साथ ही यह भी जानकारी प्राप्त की full form of RTD "Resistance temperature detector" होती हैं. मुख्यत दो RTD Types होते हैं जो खुद उपभागो में बंटे होते हैं. RTD working principle भी इस बेस पर काम करता हैं की मेटल का तापमान बढ़ने के साथ ही रैखिक रूप से इलेक्ट्रिक प्रतिरोध भी बढ़ता है.

और नया पुराने