स्थानांतरण प्रमाण पत्र । TC application in hindi

स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु प्रार्थना पत्र लिखने की जरूरत तब पड़ती है जब किसी छात्र-छात्रा को अपनी वर्तमान स्कूल या कॉलेज को छोड़कर दूसरे स्कूल, कॉलेज में एडमिशन लेना होता हैं. ज्यादातर विद्यालय मेट्रिक या इंटरमीडिएट तक होते हैं इसलिए ज्यादातर 10 वीं 12 वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन (TC application in hindi) करने की जरूरत पड़ती हैं. टीसी के लिए आवेदन पत्र स्टूडेंट (Student) या पेरेंट्स (Parents) दोनो प्रस्तुत कर सकते हैं. ट्रांसफर सर्टिफिकेट एप्लीकेशन हिंदी में या इंग्लिश में लिखकर स्कूल या कॉलेज के मैनेजमेंट ऑफिस में देनी होती है जिस पर वह टीसी प्रदान करते हैं जिससे अगले विद्यालय में आसानी से एडमिशन मिल जाता है.

हम जानेंगे की application for tc from school, college, office in Hindi कैसे लिखा जाता है तथा Sthanantaran praman patra का आवेदन पत्र कैसे दिया जाता है जिससे आप अपना ट्रांसफर सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं.

sthanantaran praman patra in hindi, टीसी 10 वीं 12 वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन पत्र, स्थानांतरण आवेदन पत्र कैसे लिखे, स्थानांतरण प्रमाण पत्र नियम

स्थानांतरण प्रमाण पत्र क्या हैं ( What is TC in hindi)

टीसी (TC) का फुल फॉर्म होता है ट्रांसफर सर्टिफिकेट (Transfer Certificate) जिसका हिंदी अर्थ स्थानांतरण प्रमाण-पत्र (Sthanantaran Praman Patra) होता हैं. यह किसी शैक्षणिक संस्थान द्वारा किसी छात्र-छात्रा को जारी किया जाने वाला एक प्रमाण पत्र होता हैं जिसमे उस स्टूडेंट का विवरण होता है तथा शैक्षणिक संस्थान द्वारा यह घोषणा की गई होती हैं की उस स्टूडेंट का इस संस्थान से कुछ भी बकाया नहीं है. टीसी लेने के लिए एप्लीकेशन लिखकर देनी होती है जिसका परफॉर्मा हम नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं.

स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु प्रार्थना पत्र । TC application in hindi

यहां पर हम आपको कुछ टीसी के लिए आवेदन पत्र (Application for tc in hindi) का सैंपल पत्र उपलब्ध करवा रहे है जिसमे स्कूल का नाम, शहर, आपका नाम, दिनांक, कक्षा आदि आप अपने हिसाब से चेंज कर कर सकते हैं. अन्य कक्षा या 10 वीं 12 वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन हेतु आप अपने हिसाब से इसमें चेंज कर सकते हैं.

Application for tc from school

श्रीमान प्रधानाध्यापक महोदय,
आपके विद्यालय का नाम,
शहर/गांव का नाम
विषय - स्थानांतरण प्रमाण पत्र प्राप्त करने हेतु प्रार्थना पत्र
महोदय जी,
सविनय नम्र निवेदन है की मैं इस विद्यालय के कक्षा दसवीं/ बारहवीं का/की विद्यार्थी हूँ. मैने इस विद्यालय में अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है तथा आगे की पढ़ाई के लिए मैं दूसरी जगह आवेदन करना चाहता हूं जिसके लिए मुझे स्थानांतरण प्रमाण पत्र की आवश्यकता है.
मैंने इस विद्यालय के अभी तक के सभी शुल्क चुका दिया है तथा लाईब्रेरी की सारी किताबें भी जमा करवा दी हैं. अतः आपसे सादर निवेदन है की मुझे शीघ्र स्थानांतरण प्रमाण-पत्र देने की कृपा करें.
आपका आज्ञाकारी शिष्य
नाम- आपका नाम
कक्षा- आपकी कक्षा

application for tc from school in Hindi, Tc application for school, tc lene ke liye application in hindi main, टीसी ट्रांसफर सर्टिफिकेट एप्लीकेशन हिंदी में

पिता जी के ट्रांसफर होने की वजह से टीसी के लिए एप्लीकेशन (TC ke liye application in hindi)

श्रीमान प्रधानाध्यापक महोदय,
आपके विद्यालय का नाम,
शहर/गांव का नाम
विषय - स्थानांतरण प्रमाण पत्र प्राप्त करने हेतु प्रार्थना पत्र
महोदय जी,
सविनय नम्र निवेदन है की मैं इस विद्यालय के कक्षा आपकी कक्षा का विद्यार्थी हूँ. मेरे पिताजी सरकारी विभाग में नौकरी करते हैं तथा उनका स्थानांतरण दूसरी जगह हो गया है. इसलिए अब हमारा पूरा परिवार भी वहीं पर रहेगा तथा मेरी पढ़ाई भी वहीं के विद्यालय में होगी जिसके लिए मुझे स्थानांतरण प्रमाणपत्र की आवश्यकता होगी. अतः श्रीमान जी से सादर निवेदन है की मुझे स्थानांतरण प्रमाण-पत्र देने की कृपा करें.
आपका आज्ञाकारी शिष्य
नाम- आपका नाम
कक्षा- आपकी कक्षा

Applications for TC by Parents in Hindi

श्रीमान प्रधानाकार्य महोदय,
विद्यालय का नाम,
शहर/गांव का नाम
विषय - स्थानांतरण प्रमाण पत्र प्राप्त करने हेतु प्रार्थना पत्र
महोदय जी,
मेरा नाम (पेरेंट्स का नाम) हैं और मैं (विधार्थी का नाम) का पिता हूं जो आपके विद्यालय के कक्षा 10वीं/12वीं का छात्र है. मैं सरकारी विभाग में नौकरी करता हूं तथा मेरा ट्रांसफर अन्य शहर में हो गया है. इसलिए मैं और मेरा परिवार वहीं पर रहेंगे तथा बच्चों की पढ़ाई भी वहीं पर होगी जिसके लिए आपके विद्यालय का स्थानांतरण प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी.
मेरे स्थानांतरण के संदर्भ के लिए मैं अपने ट्रांसफर ऑर्डर की एक कॉपी संलग्न कर रहा हूं. अतः आपसे सादर अनुरोध है कि कृपया मेरे बेटे की जल्दी टीसी जारी करने की कृपा करें.
सादर
पेरेंट्स का नाम
पेरेंट्स के हस्ताक्षर

स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु प्रार्थना पत्र के लिए नियम (Rule Tips for Application for tc in hindi)

स्थानांतरण आवेदन पत्र कैसे लिखे तो यह काफी आसान होता हैं लेकिन उपयुक्त नियम का पालन करते हुए लिखना चाहिए. ट्रांसफर सर्टिफिकेट एप्लीकेशन हिंदी में लिखे या इंग्लिश में लेकिन नीचे दिए गए कुछ महत्वपूर्ण नियमों का पालन जरूर करना चाहिए.
  • स्थानांतरण प्रमाण-पत्र (Sthanantaran praman patra) हेतु आवेदन पत्र में उचित कारण बताना चहिए और इसका प्रमाण भी संलग्न करना चाहिए.
  • इसमें आप को अपना नाम, कक्षा, दिनांक आदि की सही जानकारी प्रदान करनी चाहिए.
  • आवेदन पत्र में बिना ज्यादा अतिरिक्त शब्द लिखे संक्षिप्त शब्द और स्पष्ट, आसान भाषा में लिखना चाहिए.
  • टीसी हेतु प्रार्थना पत्र में औपचारिक तथा विनम्रत्तापूर्वक भाषा का प्रयोग करना चाहिए.

FAQ related Application for tc in hindi

माइग्रेशन सर्टिफिकेट तथा ट्रांसफर सर्टिफिकेट में क्या अंतर है

आपको माइग्रेशन सर्टिफिकेट की जरूरत तब पड़ती है जब शैक्षणिक बोर्ड बदलना होता हैं जबकि टीसी की जरूरत तब पड़ती है जब आपको दूसरे विद्यालय में प्रवेश लेना होता हैं.

क्या टीसी एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होता है

जी हां, टीसी एक महत्वपूर्ण और जरूरी डॉक्यूमेंट होता है क्योंकि इसके बगैर आप दूसरे शैक्षणिक संस्थान में एडमिशन नहीं ले सकते हैं.

क्या ट्रांसफर सर्टिफिकेट हेतु शुल्क लगता हैं

ट्रांसफर सर्टिफिकेट हेतु शुल्क नही लगता हैं लेकिन यदि आपकी कोइ फीस बकाया हो तो उसे चुकाने के बाद ही ट्रांसफर सर्टिफिकेट जारी होता हैं.

Sthanantaran Praman Patra हेतु आवेदन पत्र छात्र या पेरेंट्स कौन लिख सकता हैं

टीसी के लिए आवेदन पत्र छात्र और पेरेंट्स दोनो लिख सकते है तथा साथ में इसके लिए उपयुक्त प्रमाण की कॉपी भी संलग्न करना चाहिए.

सारांश

स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु प्रार्थना पत्र (Sthanantaran praman patra in Hindi) लिखने की सरल और स्पष्ट सैंपल पत्र यहां दर्शाया गया हैं. स्कूल से टीसी के लिए आवेदन पत्र (Application for tc in hindi) छात्र और पेरेंट्स दोनो लिख सकते हैं. ट्रांसफर सर्टिफिकेट एप्लीकेशन हिंदी में और इंग्लिश दोनो भाषा का प्रयोग कर सकते हैं.

और नया पुराने